X Close
X
9826003456

भूस्खलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग फिर बंद, सैकड़ों वाहन फंसे


Highway-T6TGE7

श्रीनगर: कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग कश्मीर भूस्खलन के कारण शुक्रवार को एक बार फिर बंद हो गया। यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राजमार्ग पर दो दिन तक स्थगित रहने के बाद गुरुवार को यातायात बहाल हुआ था। यात्री और जरूरी समान लिये सैकड़ों वाहन राजमार्ग पर विभिन्न जगह फंसे रहे। रामबान और रामसू के बीच कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण राजमार्ग पर यातायात आज सुबह बंद कर दिया गया था।

उन्होंने बताया कि राजमार्ग की देखरेख के लिए जिम्मेदार भारतीय राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने तुरंत ही मौके पर पहुंच कर अत्याधुनिक मशीनों और कर्मचारियों को सड़क से मलबा हटाने के काम में लगा दिया। पहाड़ी से लगातार चट्टान गिरने के कारण सड़क साफ करने के काम में मुश्किलें आ रही हैं। उन्होंने बताया कि एनएचएआई और यातायात पुलिस के अधिकारियों से हरी झंडी मिलने के बाद ही इस मार्ग पर यातायात बहाल किया जायेगा। राजमार्ग पर यातायात सुचारु रूप से शुरू करने के लिए प्रयास जारी है।

उन्होंने कहा कि सड़क खुलने के बाद जब तक राजमार्ग पर फंसे वाहनों को रवाना नहीं कर दिया जाता, तब तक जम्मू और श्रीनगर से किसी नए वाहन को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं मिलेगी। उन्होंने बताया कि यातायात जाम से बचने के लिये खासकर रामबन और रामसू के बीच अगले आदेश तक केवल एकतरफा यातायात जारी रहेगा। अगले 48 घंटों के दौरान बारिश और हिमपात का अनुमान है। दक्षिणी क्षेत्र में शोपियां को जम्मू क्षेत्र में राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाला 86 किलोमीटर लंबा ऐतिहासिक मुगल रोड पिछले दो महीने से बंद है। श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग का विकल्प मानी जाने वाली इस सड़क को खुलने में अभी दो महीने और लगेंगे। सड़क पर बर्फ जमा होने के कारण अनंतनाग-किश्तवाड़ मार्ग भी पिछले दो महीने से बंद है।

Prompt Times