X Close
X
9826003456

पड़ोसी देशों में 200% तक बढ़ा, 2030 तक हर साल 60 लाख पर्यटक आएंगे


Gadwal:

05  दिसंबर 2022 |  20 नवंबर से शुरू हुआ फीफा वर्ल्ड कप आधा पड़ाव पार कर चुका है। अंतिम 16 टीमें चुन ली गई हैं। कतर को उम्मीद थी कि 18 दिसंबर को फाइनल तक 15 लाख विदेशी पर्यटक आएंगे। हालांकि उम्मीद से अधिक रिस्पॉन्स मिलने से कतर समेत आसपास के खाड़ी देशों की बांछें खिल उठी हैं। फर्स्ट राउंड के मैच तक ही 8 लाख से अधिक पर्यटक कतर पहुंच चुके हैं। 28.9 लाख टिकट बिक चुके हैं। ऐसे में रिकॉर्ड संख्या में फैंस पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

कतर भले ही वर्ल्ड कप की दौड़ से बाहर हो गया, लेकिन उसने दुनियाभर के फैंस का दिल जीत लिया है। दरअसल, पर्यटकों को लुभाने के लिए कतर ने ऐसी पहल की, जो पहले किसी देश ने नहीं की थी। कतर ने विदेशी पर्यटकों के लिए वीसा की जरूरत ही खत्म कर दी। वर्ल्ड कप से पहले कतर की शराब नीति और समलैंगिक राइट्स पर सवाल उठाए गए, लेकिन उसने साबित कर दिया कि इच्छाशक्ति हो तो सब कुछ संभव है। 48 मैच हो जाने के बाद भी न कोई बवाल हुआ, न मारपीट हुई।

इंग्लैंड के ‘द टाइम्स’ अखबार ने 19 वर्षीय स्पोर्ट्स एक्टिविस्ट एली मिल्सन के हवाले से लिखा है, ‘जब मैं इंग्लैंड से कतर आ रही थी, तो संरक्षक के रूप में पिता को साथ लिया। मैंने सोचा था कि मैंने अंग प्रदर्शन किया तो गिरफ्तार हो जाऊंगी या प्रताड़ित किया जाएगा, लेकिन यहां तो सब बदला हुआ है। न कोई बदतमीजी दिखी, न लड़कियों पर नस्लभेदी टिप्पणी। मैं ब्रिटेन में बुरे अनुभव से गुजर चुकी हूं। मैं चाहती हूं कि ऐसा खूबसूरत माहौल ब्रिटेन में भी हो।’

मेजबान देश आयोजन सफल बनाने के लिए कसर नहीं छोड़ते। यह कतर में भी साबित हो रहा है। फीफा ने सदस्य महासंघों से कहा है कि उसने कतर से चार साल की डील में 60,750 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड रेवेन्यू हासिल किया है। यह रूस में 2018 में हुए वर्ल्ड कप की आय से 8,100 करोड़ रु. अधिक है। पर्यटकों का सैलाब देखते हुए कतर को उम्मीद है कि 2030 तक हर साल यहां 60 लाख पर्यटक आएंगे।

कतर की होटलों में 45 हजार कमरे हैं, जहां 5 लाख लोग रुक सकते हैं। इसलिए कई पर्यटक नजदीकी देशों दुबई, रियाद, ओमान, मस्कट में रुके हैं। यहां से फैंस 60 से 90 मिनट की शटल फ्लाइट लेकर कतर पहुंचते हैं और मैच देखकर 24 घंटों में लौट जाते हैं। एनालिटिक्स फर्म फॉरवर्डकीज के मुताबिक, फीफा के चलते अरब देशों से ओमान आने वाले पर्यटकों की संख्या 200% बढ़ी है।

अल हिंद ट्रेवल के मैनेजर सलमान अहमद बताते हैं, ‘हमने कतर में कभी इतने विदेशी एक साथ नहीं देखे।’ दोहा में रहने वाले और पेशे से इंजीनियर उन्नीकृष्णनन बताते हैं, ‘मैं यहां 10 साल से नौकरी कर रहा हूं। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले हम भीड़ को लेकर थोड़े चिंतित थे, लेकिन चीजें इतनी व्यवस्थित हैं कि लग ही नहीं रहा कि 10 लाख फुटबॉल फैंस इस देश में टहल रहे हैं।’

कतरा-कतरा कोशिश से बनी बात

  • पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग के लिए ओलिंपिक और नेशनल फुटबॉल लीग में भेजा। न्यूयॉर्क सिटी पुलिस समेत 13 देशों की पुलिस की मदद ली है।
  • शराब को लेकर रणनीति बनाने के लिए 2019 में फीफा क्लब वर्ल्ड कप कराया। एल्कोहल पर बैन इसी से लिया सबक था।
  • टूर्नामेंट चलने तक सभी दफ्तर महज 4 घंटे खुल रहे हैं। 80% स्टाफ घर से काम कर रहा है। शिक्षा-सत्र एक महीने आगे बढ़ा दिया गया है।

मेसी-एमबापे वर्ल्डकप इतिहास में सबसे ज्यादा 9 गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ी
सक्रिय यानी जो अभी रिटायर नहीं हुए और उनकी टीमें इस वर्ल्डकप से बाहर नहीं हुई हैं। सुपर-16 में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया। मेसी ने 1 गोल किया। दूसरी ओर, फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हराया। 2 गोल एमबापे ने किए। इसी के साथ मेसी और एमबापे के वर्ल्डकप इतिहास में 9-9 गोल हो गए हैं। दोनों खिलाड़ियों के पास पेले (12 गोल) का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।

एमबापे गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे
23 वर्षीय एमबापे के इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 5 गोल हो गए हैं। मेसी, मोराटा, रैशफोर्ड और जिरॉर्ड के अभी तक 3-3 गोल हैं। रोनाल्डो अब तक सिर्फ 1 गोल कर पाए हैं।

सोर्स :- “दैनिक भास्कर”                      

The post पड़ोसी देशों में 200% तक बढ़ा, 2030 तक हर साल 60 लाख पर्यटक आएंगे appeared first on .

Prompt Times