X Close
X
9826003456

दिल्ली की नारायण सेवा संस्थान गरीब परिवारों को बांटेगी मुफ्त मासिक राशन किट, जाने किन किन शहरों में संस्था करेगी ये काम


Gadwal:

कोरोना काल में लोगों को खासकर गरीब तबके को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण का मुकाबला करने के लिए नारायण सेवा संस्थान (Narayan Seva Sansthan) ने नारायण गरीब परिवार योजना के तहत 50,000 परिवारों को उनके घर पर ही मुफ्त मासिक राशन किट वितरित करने का लक्ष्य रखा है।

इस योजना के तहत, संस्थान ने पूर्व में देश के विभिन्न शहरों में उदयपुर, दिल्ली, भीलवाड़ा, अलवर, पाली, नोएडा, बीकानेर और सिरसा के 12,000 से अधिक परिवारों को मुफ्त भोजन वितरित किया। इसके साथ ही एनजीओ हेल्थ स्क्रीनिंग और कपड़ों के वितरण के लिए जगह-जगह शिविर को भी आयोजन कर रहा है।

संस्थान ने पिछले दिनों पूर्वोत्तर के राज्य असम में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 1000 परिवारों को भोजन, सैनिटाइज़र और मास्क वितरित किए। लॉकडाउन के दौरान हरियाणा, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में नियमित रूप से खाद्य वितरण अभियान चलाए गए। इसके तहत 13,800 से अधिक परिवारों को राशन किट, 1,37,000 परिवार को भोजन पैक, 68000 मास्क और 800 पीपी किट भी बांटे गए।

इस बाबत नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि गरीब श्रमिक परिवारों को मासिक भोजन वितरण अभियान, जरूरतमंद और अलग-अलग उपकरण वितरण शिविर से अलग-अलग तरीके से खुशियों को साझा करने का प्रयास किया जा रहा है। नारायण गरीब परिवार योजना के तहत जरूरतमंदों के लिए कई राज्यों में मुफ्त भोजन वितरण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने दान दाताओं से अनुरोध किया है कि वह इस अभियान में संस्थान की मदद करें।

गौरतलब है कि 34 वर्ष की सेवा यात्रा के दौरान नारायण सेवा संस्थान ने 4,18,750 विकलांगों का सफल ऑपरेशन कराया। इसके अलावा जरूरतमंदों को 2,63,000 तिपहिया, 2,70,000 व्हीलचेयर, 2,90,000 बैसाखी और 351000 कैलिपर बांटे गए। इसके साथ ही एनएसएस उदयपुर में अपने कैंपस में 200 अनाथ बच्चों की मुफ्त शिक्षा के माध्यम से बच्चों की शिक्षा का इंतजाम भी किया।

The post दिल्ली की नारायण सेवा संस्थान गरीब परिवारों को बांटेगी मुफ्त मासिक राशन किट, जाने किन किन शहरों में संस्था करेगी ये काम appeared first on Prompt Times.

Prompt Times