X Close
X
9826003456

वाराणसी में मिलेंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग, अक्‍टूबर में होगी दोनों नेताओं की मुलाकात


Gadwal:

वाराणसी में मिलेंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग, अक्‍टूबर में होगी दोनों नेताओं की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की वाराणसी में मुलाकात होगी. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों तीन दिन की चीन यात्रा पर हैं. उन्‍होंने सोमवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात की. इसके बाद उन्‍होंने इस बात की घोषणा की. उन्‍होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग अक्‍टूबर में वाराणसी में मिल सकते हैं.

सोमवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. इसके बाद ही तय किया गया भारत और चीन के बीच दूसरी अनौपचारिक समिट 11 अक्‍टूबर को वाराणसी में होगी. 2018 में पहली समिट वुहान में हो चुकी है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, वुहान में हुई पहली समिट से दोनों देशों के रिश्‍ते सकारात्‍मक‍ दिशा में बढ़े हैं. दोनों देशों के बीच रिश्‍तों में काफी तरक्‍की हुई है. जयशंकर ने कहा, चीन ने मानसरोवर यात्रा को और विस्‍तार देने का ऑफर किया है. इसके अलावा भारत के उत्‍पादों के लिए चीन के बाजार में जगह देने की बात कही है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा, हम भारत को चीन के बाजार में कई सहूलियतें देने को तैयार हैं. जिससे भारत का चीन में व्‍यापार बढ़ सके. भारत और चीन के बीच ये बातचीत ऐसे समय हो रही है, जब कि भारत ने जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख का विशेष दर्जा खत्‍म कर दिया है.

चीन के विदेश मंत्री ने कहा, हमें पता है कि हमारे दोनों देशों के बीच कुछ मुद्दो पर मतभेद हैं. हम इससे भागते नहीं हैं. हमें पता है कि हमें इन्‍हें एक प्रक्रिया के रूप में हल करना है. हमें पता है भारत और पाकिस्‍तान के बीच में अभी तनाव चल रहा है. लेकिन हमारा इस मामले में भी स्‍पष्‍ट मत है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ZEE

The post वाराणसी में मिलेंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग, अक्‍टूबर में होगी दोनों नेताओं की मुलाकात appeared first on www.prompttimes.com.

Prompt Times