X Close
X
9826003456

भोपाल को एक सीजन की बारिश से मिलता है4 साल का पानी इसका आधा भी रोक लिया जाए तो खत्म हो सकता है जल संकट


Gadwal:

भोपाल को एक सीजन की बारिश से मिलता है4 साल का पानी इसका आधा भी रोक लिया जाए तो खत्म हो सकता है जल संकट

भोपाल। लगातार बारिश से झील और डैम लबालब हैं। कुदरत ने अपना काम कर दिया है। अब हमारी बारी है कि इस पानी को सहेजने पर विचार करें, ताकि हर साल गर्मियों में पानी की किल्लत से न जूझना पड़े। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने घरों में रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अपनाएं। इसकी जरूरत इसलिए भी है, क्योंकि नगर निगम ने 10 वर्ष पहले इसके लिए नियम लागू किया था। फिर भी हालात नहीं बदले। यदि वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य रूप से अपना लिया जाए तो हर सामान्य बारिश में भोपाल को जरूरत से 8 से 10 गुना पानी मिल सकता है। अगर इस पानी का 30 से 40 फीसदी ही जमीन में डाल दिया जाए, तो 3 से 4 साल तक पानी की जरूरतों की कमी पूरी हो सकती है।

दो साल में 1000 से ज्यादा बिल्डिंग परमिशन, सिर्फ 70 में लगे वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

राजधानी में सामान्य बारिश का कोटा 41 करोड़ 2 लाख क्यूबिक मीटर है। यह पानी सहेज लिया जाए तो एक साल की जरूरत से 12.50 गुना ज्यादा पानी जमा किया जा सकता है। हालांकि यह संभव नहीं है। बावजूद रेन वॉटर हार्वेस्टिंग से 30 से 40 फीसदी पानी बचा लिया जाए, तो चार से पांच सालों तक पानी की जरूरत पूरी की जा सकती है। भोपाल में 4 लाख 25 हजार इमारतों में से 200 में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा है। इधर, निगम के आंकड़ों के मुताबिक पिछले दो सालों में जारी एक हजार से ज्यादा बिल्डिंग परमिशन में से महज 70 मकानों में सिस्टम लगाया गया है। ऐसे हालात चिंताजनक हैं।

वॉटर हार्वेस्टिंग के प्रति लोग गंभीर नहीं

बिल्डिंग परमिशन की शर्तों में रेन वॉटर हॉर्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने की शर्त शामिल है। परमिशन देते वक्त निगम 8-15 हजार सिक्योरिटी मनी जमा कराता है। सिस्टम लगवाने का सर्टिफिकेट जमा करने पर यह राशि वापस हो जाती है। बावजूद लोग सिस्टम नहीं लगाते।

5पानी के लिए कमजोर हैं नियम

नियमों में सिस्टम न लगवाने वालों पर जुर्माने का प्रावधान नहीं है। सिर्फ जमा राशि नहीं लौटाई जाती। निगम के इंजीनियर भी मौका मुआयना नहीं करते। लिहाजा, लोग दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। नगर निगम भी जमा राशि से संबंधित घरों में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगवा रहा।

The post भोपाल को एक सीजन की बारिश से मिलता है4 साल का पानी इसका आधा भी रोक लिया जाए तो खत्म हो सकता है जल संकट appeared first on www.prompttimes.com.

Prompt Times