X Close
X
9826003456

बजट में किसानों के लिए खास सौगात, उन्नत खेती के लिए किसानों को ट्रेनिंग देगी सरकार


Gadwal:

बजट में किसानों के लिए खास सौगात, उन्नत खेती के लिए किसानों को ट्रेनिंग देगी सरकार

भोपाल मध्य प्रदेश का बजट बुधवार को वित्त मंत्री तरुण भनोट ने विधानसभा में पेश किया। बजट में किसानों का विशेष ध्यान रखते हुए सरकार ने उन्हें कई सौगातें दी हैं। किसान कर्जमाफी के बाद किसानों से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण घोषाणाओं को बजट में खास जगह दी गई है। कृषि बजट के लिए वर्ष 2019-20 में 46,559 करेाड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इससे पहले केन्द्र सरकार द्वारा पेश किए बजट में भी किसानों के लिए कई लुभावन घोषणाएं की गई थीं। जिसको ध्यान रखते हुए प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने बजट में किसानों को साधने की पूरी कोशिश की है। बागवानी और प्रसंस्करण के लिए 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

बजट भाषण में वित्तमंत्री ने ऐलान किया है कि किसानों की कर्जमाफी के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है, इसके लिए किसान सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा। अभी 30 लाख किसानों का कर्ज माफ होगा। प्रदेश में किसानों के लिए कृषक बंधु योजना लागू की जाएगी। उन्नत खेती के लिए हमारी सरकार किसानों को ट्रेनिंग देगी, हमने किसानों के बिजली बिल माफ कर दिए हैं। फूड प्रोसेसिंग के लिए भी सरकार का स्पेशल फोकस है। सरकार का फोकस बांस के उत्पादन पर रहेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के हाट बजार में एटीएम व्यवस्था शुरू करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। गौशाला के लिए विशेष प्रावधान किया गया है, इसमें गौवंश को प्रतिदिन 20 रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं मछली पालन के लिए वर्ष 2018 से इस बार 16 प्रतिशत ज्यादा बजट का प्रावधान है।

ग्वालियर में डेयरी कॉलेज और फूड प्रोसेसिंग कॉलेज खोला जाएगा। मनरेगा के लिए 2500 करोड़ रुपए का प्रावधान है। सिंचाई योजनाओं का विस्तार किया जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पशुपालकों को भी दिया जाएगा। मजदूरों के लिए नया सवेरा योजना लाई जा रही है।

The post बजट में किसानों के लिए खास सौगात, उन्नत खेती के लिए किसानों को ट्रेनिंग देगी सरकार appeared first on www.prompttimes.com.

Prompt Times