X Close
X
9826003456

प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों के सचिवों से की मुलाकात


09-1420794326-modi-myanmar45-6909
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार शाम सभी मंत्रालयों के सचिवों से मुलाकात की और उन्हें आकांक्षी जिलों को विशेष महत्व देने को कहा. वहीं सचिवों ने प्रधानमंत्री से अपने विशेषण साझा करने के साथ अपनी कार्ययोजना बताई.

दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद यह नरेन्द्र मोदी की शीर्ष नौकरशाहों से पहली मुलाकात है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सचिवों से देशभर में आकांक्षी जिलों को विशेष महत्व देने पर बल दिया. आकांक्षी जिले देशभर में विकास मानकों में सबसे पिछड़े जिले हैं. हाल ही में हुई सरकार की जीत में इन आकांक्षी जिलों में सरकार द्वारा किए गए प्रयासों का असर साफ दिखाई दिया है.

इस दौरान सचिवों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विजन-2022 के तहत ‘ईज ऑफ लिविंग’ से जुड़े अपने-अपने विश्लेषण प्रस्तुत किए. 2022 में भारत आजादी के 75 वर्ष पूरे करेगा. सचिवों ने इस दौरान प्रधानमंत्री को अपने-अपने कार्यों से जुड़े हुए 100 दिनों और आगामी पांच सालों की योजना के बारे में जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सचिवों से अपने आवास लोक कल्याण मार्ग में मुलाकात की. इस दौरान केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह मौजूद रहे.

चर्चा की शुरुआत करते हुए कैबिनेट सचिव पीके सेना ने कहा कि कैसे पिछली सरकार के दौरान प्रधानमंत्री ने सीधे विभिन्न मंत्रालयों से जुड़े निदेशक एवं उप सचिव स्तर के अधिकारियों से सीधी बातचीत की. चर्चा के दौरान सचिवों ने प्रशासनिक कार्यों में निर्णय प्रक्रिया, कृषि, ग्रामीण विकास और पंचायती राज, आईटी आधारित नए नवाचार, शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़ी हुई रिपोर्ट औद्योगिक नीति, आर्थिक विकास और कौशल विकास से जुड़े विभिन्न विषयों पर अपने-अपने विजन और आइडिया रखे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार के चुनावों ने एक सकारात्मक वोटिंग दर्शाई है. आम लोगों में एक विश्वास पनपा है. उन्होंने कहा कि यह हमारे सामने एक अवसर है कि हम जनता से किए वादों को पूरा करें. उन्होंने कहा कि लोगों की अत्यधिक अपेक्षाएं एक चुनौती के तौर पर नहीं बल्कि एक अवसर के तौर पर देखनी चाहिए. जनता की ओर से मिला जनाधार दिखाता है कि लोग एक बेहतर जीवन के लिए सरकार को चुनते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का हर मंत्रालय, विभाग अपना महत्व रखता है. इसी प्रकार हर राज्य और हर जिला भी देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने में अपना-अपना योगदान करता है. उन्होंने मेक इन इंडिया और इज ऑफ डूइंग बिजनेस जैसे विषयों पर विशेष बल दिया.

The post प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों के सचिवों से की मुलाकात appeared first on www.prompttimes.com.   (PROMPT TIMES)
Prompt Times