X Close
X
9826003456

देश के हर गांव की तस्वीर बदल देगा मोदी सरकार का ये कदम, लॉन्च हुआ प्लान


Gadwal:

देश के हर गांव की तस्वीर बदल देगा मोदी सरकार का ये कदम, लॉन्च हुआ प्लान

देश के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदलने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की आर्थिक मामलों की कमेटी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे चरण को मंजूरी दे दी है. इसके तहत देश भर के ग्रामीण इलाकों में सवा लाख किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जायेंगी, जिस पर करीब 80 हजार करोड़ का खर्चा आएगा. इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में मुख्य मार्गों के साथ रियायशी क्षेत्रों को ग्रामीण कृषि बाजारों, विद्यालयों और अस्‍पतालों से जोड़ने वाली प्रमुख ग्रामीण संपर्क सड़कों का निर्माण किया जाएगा.

ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा सकारात्मक असर

सरकार का मानना है कि इस परियोजना के तहत देश के ग्रामीण अंचल में इतने बड़े पैमाने पर सड़कों का निर्माण होने से वहां की अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक परिणाम होगा. इससे ग्रामीण बाजारों में आवाजाही बढ़ेगी, जिसका सीधा असर ग्रामीण लोगों की कमाई पर पड़ेगा. साथ ही ग्रामीण इलाकों के उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों तथा अस्‍पतालों को भी मुख्य मार्गों से जोड़ा जाएगा, जिससे गांव में रहने वाले लोगों को बड़ी सहूलियत होगी.

परियोजना का वित्तीय भार

इस परियोजना के तहत करीब सवा लाख किलोमीटर की सड़कें बनेंगी, जिस पर 80 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्चा आएगा. इसमें से केंद्र सरकार करीब 54 हज़ार करोड़ रुपए और राज्य सरकारें करीब साढ़े 26 हज़ार करोड़ रुपए का भार वहन करेंगी. केंद्र और राज्य सरकारें 60:40 के अनुपात में खर्चा उठाएंगी, लेकिन आठ पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ये 90:10 के अनुपात मे रहेगा.

नक्सल प्रभावित इलाकों को मिलेगी राहत
सरकार ने साल 2016 में नक्सल प्रभावित इलाकों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सड़क कनेक्टिविटी परियोजना लॉन्च की थी. कोशिश थी कि नक्सल प्रभावित 44 जिलों में आवश्यक पुल, जल निकासी ढांचे के साथ-साथ सभी मौसम के अनुकूल सड़क मार्ग बनाए जाएं. इस योजना के तहत पांच हज़ार किलोमीटर लंबी सड़क को मंजूरी दी गई.

The post देश के हर गांव की तस्वीर बदल देगा मोदी सरकार का ये कदम, लॉन्च हुआ प्लान appeared first on www.prompttimes.com.

Prompt Times