X Close
X
9826003456

छत्तीसगढ़ में ‘गोवर्धन पूजा’ को गौठान दिवस के रूप मनाएगी सरकार


Gadwal:

छत्तीसगढ़ में ‘गोवर्धन पूजा’ को गौठान दिवस के रूप मनाएगी सरकार

रायपुर।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में परंपरागत रूप से मनाए जाने वाले त्यौहार ‘गोवर्धन पूजा’ को गौठान दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने बेमेतरा जिले के बेरला विकासखंड के अंतर्गत ग्राम भिंभौरी में आयोजित श्रीमद्भागवत ज्ञानयज्ञ सत्संग कार्यक्रम आभार एवं अभिनंदन समारोह में यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गौ-वंश के संरक्षण के लिए कार्य कर रही है। प्रदेश में गौठान का निर्माण कर पशुओं का संरक्षण किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से आव्हान करते हुए कहा कि गौठान के लिए चारे की व्यवस्था जनता के सहयोग से करना है। इस योजना में सरकार की सहभागिता के अलावा संचालन करने का काम गांव वालों को ही करना है। गोबर से कंपोस्ट एवं वर्मी खाद बना रहे हैं।

श्री बघेल ने कहा कि गोबर में मिट्टी मिलाकर महिला समूह द्वारा एक लाख दियों का निर्माण किया गया है, दिवाली के पूर्व इसे बेचने के लिए आर्डर भी मिल चुका है। मुख्यमंत्री ने आम नागरिकों से प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करने का आव्हान किया। इससे पालतु मवेशियों को नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि गौठान योजना के जरिये पशु नस्ल का सुधार होगा। इससे गांव समृद्ध बनेंगे। महिला स्व-सहायता समूह की स्थिति भी मजबूत होगी।

The post छत्तीसगढ़ में ‘गोवर्धन पूजा’ को गौठान दिवस के रूप मनाएगी सरकार appeared first on .

Prompt Times